Full form of Nota ? Nota kya hai 2021

NOTA क्या है?

None of the above” NOTA, या “उपरोक्त में से कोई नहीं”, Full form of Nota वह विकल्प है जो मतदाता को आधिकारिक रूप से उन सभी उम्मीदवारों के लिए अस्वीकृति का वोट दर्ज करने में सक्षम बनाता है जो चुनाव लड़ रहे हैं।

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यदि कोई मतदाता NOTA को दबाता है तो यह इंगित करता है कि मतदाता ने किसी भी पार्टी को वोट देने के लिए नहीं चुना है।

27 सितंबर 2013 को, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि चुनावों में “उपरोक्त में से कोई भी नहीं” वोट दर्ज करने का अधिकार इलेक्ट्रॉनिक चुनाव मा में उसी के लिए एक बटन प्रदान करने के लिए चुनाव आयोग को आदेश देने का आदेश देता है।

मतदाताओं को NOTA के प्रयोग की अनुमति देने के लिए ECI ने I उपरोक्त में से कोई नहीं ’विकल्प के लिए एक विशेष प्रतीक पेश किया। यह प्रतीक सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर अंतिम पैनल में दिखाई देता है।

A NOTA ’विकल्प का मुख्य उद्देश्य उन मतदाताओं को सक्षम करना है जो अपने निर्णय की गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना अस्वीकार करने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते हैं।

Full form of Nota

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मतदाता को अस्वीकृति का मत दर्ज करने का पात्र होना चाहिए, यदि उन्हें लगता है कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार करते हैं। वोट देने लायक नहीं। सभी नागरिकों को दिए गए वोट के अधिकार को अस्वीकार करने की अनुमति देनी चाहिए।

ईवीएम की शुरुआत से पहले, जब मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से किया गया था, तो मतदाताओं के पास किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ बिना किसी मतपत्र के मतदान करने का विकल्प था, इस प्रकार सभी उम्मीदवारों को अस्वीकार कर दिया।

इस वोट को NOTA के रूप में गिना गया। एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों के पास वोटिंग बूथ पर फॉर्म 49-ओ दाखिल करने का विकल्प था, लेकिन इसने मतपत्र की गोपनीयता से समझौता कर लिया।

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चुनाव नियमों के आचरण के अनुसार, 1961 नियम 49-ओ कहता है कि “मतदाता निर्णय नहीं करता है।

यदि कोई मतदाता अपना मतदाता सूची संख्या 1717 में मतदाताओं के रजिस्टर में विधिवत दर्ज किया गया है और उसने नियम 49 एल के उप-नियम (1) के तहत आवश्यक के रूप में अपना हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लगा दिया है, तो अपना मत दर्ज करने का फैसला नहीं किया, एक टिप्पणी यह प्रभाव पीठासीन अधिकारी द्वारा फार्म 17 ए में दिए गए प्रवेश के खिलाफ बनाया जाएगा और इस तरह की टिप्पणी के खिलाफ मतदाता के हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान प्राप्त किया जाएगा। ”

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“उपरोक्त में से कोई नहीं”, या शॉर्ट के लिए NOTA, जिसे “सभी के खिलाफ” या “खरोंच” वोट के रूप में भी जाना जाता है, कुछ न्यायालयों या संगठनों में एक बैलट विकल्प है, जिसे मतदाता को मतदान में उम्मीदवारों की अस्वीकृति को इंगित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रणाली। यह इस सिद्धांत पर आधारित है कि सहमति के लिए किसी चुनाव में सहमति को वापस लेने की क्षमता की आवश्यकता होती है, ठीक वैसे ही जैसे वे मतपत्र के प्रश्नों पर “नहीं” वोट देकर कर सकते हैं।

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जब “उपरोक्त में से कोई नहीं” एक मतपत्र पर सूचीबद्ध होता है, तो NOTA को बहुमत या वोट की बहुलता प्राप्त होने की संभावना होती है, और इसलिए चुनाव “जीत” होता है। ऐसे मामले में, कई तरह की औपचारिक प्रक्रियाओं को लागू किया जा सकता है, जिसमें कार्यालय खाली रहना [उद्धरण वांछित], नियुक्ति द्वारा कार्यालय भरा होना, नामांकन फिर से खोलना [उद्धरण वांछित] या दूसरा चुनाव आयोजित करना [उद्धरण वांछित] (में) एक निकाय जो संसदीय प्रक्रिया के तहत काम करता है), या इसका कोई प्रभाव नहीं हो सकता है, जैसा कि भारत और अमेरिकी राज्य नेवादा में है, जहां अगले उच्चतम जीत की परवाह किए बिना जीत होती है l

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NOTA के फायदे और नुकसान

NOTA विकल्प के फायदे देश या मंच को इस पद्धति का उपयोग करके उम्मीदवार के विकल्पों के पीछे की समझ और तर्क को समझने की अनुमति देता है। यह व्यक्तियों को दौड़ने वाले उम्मीदवारों में से कोई भी चुनने की स्वतंत्रता देने की अनुमति देता है और व्यक्त करता है कि व्यक्ति उन्हें नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

यह किसी उम्मीदवार के पक्ष में न होने पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मूल मानव अधिकार है। NOTA मतदाताओं की संख्या को बढ़ा सकता है, जिससे नागरिकों को एक विकल्प के लिए वोट करने की अनुमति मिलती है, जो राष्ट्रपति पद की दौड़ में दोनों व्यक्तियों के खिलाफ जाता है, बजाय वोट डालने के।

NOTA विकल्प में वृद्धि एक उम्मीदवार के असंतोष को दर्शाती है।

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NOTA के नुकसान यह है कि लोग प्रत्येक चल रहे उम्मीदवार के प्लेटफार्मों को समझे बिना NOTA विकल्प के लिए मतदान करने के लिए अन्य नागरिकों से प्रभावित हो सकते हैं। NOTA विकल्प के कारण एक संतोषजनक विकल्प हो सकता है, और इसे चुनावी कॉलेज मतदान प्रणाली के कारण संदिग्ध माना जा सकता है।

NOTA विकल्प के परिणामस्वरूप असंतोष के कारण विकल्पों में असंतोष होगा, जो पूरी प्रक्रिया में देरी कर सकता है। NOTA को आसानी से राजनीतिक दलों / व्यक्तियों द्वारा आसानी से जोड़-तोड़ किया जा सकता है जो एक पार्टी को दूसरे पर चाहते हैं, जो चुनावों के दौरान अराजकता पैदा करे और उनके बाद अनिश्चितता पैदा करे।

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य में बैलेट विकल्प “उपरोक्त में से कोई नहीं” की उत्पत्ति का पता तब लगाया जा सकता है जब 1976 में नेवादा राज्य ने “इन उम्मीदवारों में से कोई नहीं” को एक बैलट विकल्प के रूप में अपनाया। 1998 में कैलिफोर्निया में, पैगंबर 23 के नागरिक प्रस्तावकों ने।

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“उपर्युक्त अधिनियम में से कोई भी” शीर्षक से, राज्य के सचिव को प्रस्तुत परिचालित याचिकाओं के माध्यम से एक नए राज्य के मतदान की अर्हता प्राप्त की, लेकिन यह उपाय मार्च 2000 के आम चुनाव में 64% से 36% तक पराजित हो गया।

यह मतदाताओं द्वारा पारित किया जाना था, यह सभी राज्य और संघीय वैकल्पिक कार्यालयों के लिए इस नए मतदान विकल्प की आवश्यकता के लिए था, केवल स्थानीय न्यायिक दौड़ से छूट; आधिकारिक चुनाव परिणामों को निर्धारित करने में, “उपरोक्त में से कोई नहीं” मतदाता उम्मीदवार के पक्ष में सबसे बड़ी संख्या में वोटों के साथ त्याग दिया जाएगा।

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अगस्त 2016 के मध्य तक किसी भी अन्य विकल्प की अनुमति नहीं दी गई थी, किसी भी अन्य राज्य स्तरों पर, कम से कम सभी संघीय स्तर पर अनुमोदित किया गया था।

भारत

भारत के चुनाव आयोग ने 2009 में सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि वह मतदाता को मतपत्रों पर “उपरोक्त में से कोई नहीं” विकल्प प्रदान करना चाहता था, जिसका सरकार ने आमतौर पर विरोध किया था। गैर-सरकारी संगठन पीपल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज ने इसके समर्थन में एक जनहित याचिका दायर की।

27 सितंबर 2013 को, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया कि चुनावों में “उपरोक्त में से कोई भी नहीं” वोट दर्ज करने का अधिकार लागू होना चाहिए, और चुनाव आयोग को आदेश दिया कि वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में इस तरह का एक बटन प्रदान करे, जिससे यह बढ़े। भागीदारी।

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चुनाव आयोग ने यह भी स्पष्ट किया कि भले ही NOTA के रूप में डाले गए वोटों को गिना जाता है, उन्हें अमान्य वोट माना जाता है, इसलिए वे चुनाव प्रक्रिया के परिणाम को नहीं बदलेंगे। कुल वैध मतों की गणना के लिए उन पर ध्यान नहीं दिया जाता है और जमा राशि के निर्धारण के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

2014 के आम चुनाव में, NOTA ने 1.1% वोट डाले, जिनकी गिनती 6,000,000 से अधिक थी।

NOTA के लिए विशिष्ट प्रतीक, उसके पार एक काले रंग के क्रॉस के साथ एक बैलेट पेपर, 18 सितंबर 2015 को पेश किया गया था। इस प्रतीक को राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, अहमदाबाद द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

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यूनाइटेड किंगडम

ब्रिटेन की चुनावी मतगणना प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है कि सभी मतों की गणना और घोषणा की जाए, जिनमें ‘अस्वीकृत’ मत भी शामिल हैं। ‘अस्वीकृत मत’ को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, विरोध मतों को ‘मतदाता की मंशा अनिश्चित’ के रूप में खारिज कर दिया गया है।

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NOTA यूके

NOTA UK 2010 में स्थापित एक स्वैच्छिक संगठन है, जो भविष्य के सभी यूके चुनावों के लिए बैलट पेपर में औपचारिक रूप से उपरोक्त में से कोई नहीं (NOTA) विकल्प के लिए प्रचार करेगा। इसने संसदीय राजनीतिक और संवैधानिक सुधार समिति को कई लिखित साक्ष्य प्रस्तुत किए हैं l

जो NOTA के मामले को ‘NOTA’ की स्थिति में चुनाव परिणाम के लिए दांतों के औपचारिक परिणामों के साथ बनाते हैं। इन अभ्यावेदन के परिणामस्वरूप, फरवरी 2015 को प्रकाशित ‘मतदाता सगाई’ पर अपनी अंतिम रिपोर्ट में पीसीआरसी ने स्पष्ट रूप से सिफारिश की, कि अगली यूके सरकार को मई 2016 से पहले सार्वजनिक रूप से ब्रिटेन के बैलट पेपर पर NOTA को शामिल करने से पहले एक सार्वजनिक परामर्श रखना चाहिए।

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इसने बदले में NOTA UK के अभियान और इसके संस्थापक, रिकॉर्डिंग कलाकार और संगीत निर्माता जेमी स्टैनली को कई मीडिया इंटरव्यू देने के लिए कहा और इसके प्रति समर्थन बढ़ा। आने वाली रूढ़िवादी सरकार ने अपनी सभी सिफारिशों की प्रभावी रूप से अवहेलना करते हुए आने वाली रूढ़िवादी सरकार के रूप में कोई सार्वजनिक परामर्श नहीं दिया।

2015 के बाद से, NOTA यूके की पैरवी के लिए धन्यवाद, ब्रिटेन बैलट पेपर पर NOTA का एक रूप पाने के लिए इंग्लैंड और वेल्स नीति की ग्रीन पार्टी रही है। 2017 के यूके के आम चुनाव के लिए, NOTA यूके ने ग्रीन पार्टी को यह सुझाव देते हुए लिखा कि उन्हें पॉलिसी को फिर से तैयार करना चाहिए, ताकि RON के बजाय, यह विशेष रूप से अधिक आत्म-व्याख्यात्मक NOTA को संदर्भित करता है, और यह भी कि उन्हें जगह मिलनी चाहिए उनके अगले घोषणा पत्र में नीति केंद्र चरण l

 

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