Benefits of Chila Seeds l Chila seed in hindi l Chila seed Uses 2021

Benefits of Chila Seeds चिया बीज ग्रह पर स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से हैं। वे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं। विज्ञान द्वारा समर्थित चिया सीड्स के 11 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

Benefits of Chila SeedsBenefits of Chila Seeds

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका पौधे के छोटे काले बीज होते हैं, जो पुदीने से संबंधित होते हैं। चिया बीज एज़्टेक और मायाओं के लिए एक महत्वपूर्ण भोजन थे।

उन्होंने उन्हें स्थायी ऊर्जा प्रदान करने की उनकी क्षमता के लिए बेशकीमती बनाया। वास्तव में, “चिया” “ताकत” के लिए प्राचीन माया शब्द है। आहार प्रधान के रूप में अपने प्राचीन इतिहास के बावजूद, चिया बीजों को हाल ही में आधुनिक समय के सुपरफूड के रूप में पहचाना गया।

पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने लोकप्रियता में विस्फोट किया है और अब पूरी दुनिया में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा इसका सेवन किया जाता है। आकार से मूर्ख मत बनो – ये छोटे बीज एक शक्तिशाली पोषण पंच पैक करते हैं।

Benefits of Chila Seeds

एक औंस (28 ग्राम) चिया सीड्स परोसने में शामिल हैं (1):

  • फाइबर: 11 ग्राम।
  • प्रोटीन: 4 ग्राम .
  • वसा: 9 ग्राम (जिनमें से 5 ओमेगा -3 एस हैं)।
  • कैल्शियम: RDI का 18%।
  • मैंगनीज: RDI का 30%।
  • मैग्नीशियम: RDI का 30%।
  • फास्फोरस: RDI का 27%.
  • इनमें जिंक की अच्छी मात्रा भी होती है,
    विटामिन बी3 (नियासिन), पोटैशियम, विटामिन बी1 (थियामिन) और विटामिन बी2।

यह विशेष रूप से प्रभावशाली है क्योंकि यह सिर्फ एक औंस है, जो 28 ग्राम या लगभग दो बड़े चम्मच के बराबर है। यह छोटी मात्रा केवल 137 कैलोरी और एक ग्राम सुपाच्य कार्बोहाइड्रेट की आपूर्ति करती है।

दिलचस्प बात यह है कि यदि आप फाइबर को घटाते हैं – जिनमें से अधिकांश आपके शरीर के लिए उपयोगी कैलोरी के रूप में समाप्त नहीं होते हैं – चिया सीड्स में केवल 101 कैलोरी प्रति औंस (28 ग्राम) होती है।

यह उन्हें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, कैलोरी के लिए कैलोरी के दुनिया के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बनाता है।

चीजों को ऊपर करने के लिए, चिया बीज एक साबुत अनाज वाला भोजन है, जिसे आमतौर पर जैविक रूप से उगाया जाता है। इसके अलावा, वे गैर-जीएमओ हैं और स्वाभाविक रूप से लस से मुक्त हैं।

 

सारांश उनके छोटे आकार के बावजूद, चिया बीज एक हैं
ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से। वे फाइबर, प्रोटीन से भरे हुए हैं,
ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्व।

Benefits of Chila Seeds

चिया बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं

एक अन्य क्षेत्र जिसमें चिया बीज चमकते हैं, वह है उनकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री (2Trusted Source,)।

ये एंटीऑक्सिडेंट बीजों में संवेदनशील वसा को खराब होने से बचाते हैं।

हालांकि एंटीऑक्सिडेंट की खुराक के लाभों पर बहस हो रही है, शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि खाद्य पदार्थों से एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने से सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं (5Trusted Source)।

सबसे महत्वपूर्ण बात, एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के उत्पादन से लड़ते हैं, जो कोशिका के अणुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र बढ़ने और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान कर सकते हैं (6Trusted Source, 7)।

 

सारांश चिया बीज एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं जो मदद करते हैं
बीजों में नाजुक वसा की रक्षा करें। उनके लिए भी विभिन्न लाभ हैं
स्वास्थ्य।

Benefits of Chila Seeds

चिया मैं मौजूद लगभग सभी कार्ब्स फाइबर होते हैं l

एक औंस (28 ग्राम) चिया सीड्स में 12 ग्राम कार्ब्स होते हैं। हालांकि, इनमें से 11 ग्राम फाइबर होते हैं, जिन्हें आपका शरीर पचा नहीं पाता है।

फाइबर न तो रक्त शर्करा को बढ़ाता है और न ही इंसुलिन के निपटान की आवश्यकता होती है। हालांकि यह कार्बोहाइड्रेट परिवार से संबंधित है, लेकिन इसके स्वास्थ्य प्रभाव स्टार्च और चीनी जैसे पचने योग्य कार्ब्स से काफी भिन्न होते हैं।

पचने योग्य कार्ब सामग्री केवल एक ग्राम प्रति औंस (28 ग्राम) है, जो बहुत कम है। यह चिया को लो-कार्ब फ्रेंडली फूड बनाता है।

इसकी उच्च घुलनशील फाइबर सामग्री के कारण, चिया के बीज पानी में अपने वजन का 10-12 गुना तक अवशोषित कर सकते हैं, जेल की तरह बन सकते हैं और आपके पेट में फैल सकते हैं ।

सैद्धांतिक रूप से, इससे आपके भोजन की पूर्णता, धीमी गति से अवशोषण में वृद्धि होनी चाहिए और आपको स्वचालित रूप से कम कैलोरी खाने में मदद मिलेगी।

फाइबर आपकी आंत में अनुकूल बैक्टीरिया को भी खिलाता है, जो महत्वपूर्ण है – अपने पेट के वनस्पतियों को अच्छी तरह से खिलाना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है (9Trusted Source)।

चिया के बीज वजन के हिसाब से 40% फाइबर होते हैं, जो उन्हें दुनिया में फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बनाते हैं।

 

सारांश चिया बीज में लगभग सभी कार्बोहाइड्रेट
फाइबर हैं। इससे उन्हें अपने वजन का १०-१२ गुना अवशोषित करने की क्षमता मिलती है
पानी। फाइबर भी स्वास्थ्य पर विभिन्न लाभकारी प्रभाव डालता है।

Benefits of Chila Seeds

चिया बीज उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन में हैं

चिया सीड्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है।

वजन से, वे लगभग 14% प्रोटीन हैं, जो कि अधिकांश पौधों की तुलना में बहुत अधिक है।

उनके पास आवश्यक अमीनो एसिड का एक अच्छा संतुलन भी है, इसलिए आपका शरीर उनकी प्रोटीन सामग्री (10Trusted Source, 11Trusted Source) का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।

प्रोटीन के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं और यह अब तक का सबसे अधिक वजन घटाने के अनुकूल आहार पोषक तत्व है।

एक उच्च प्रोटीन का सेवन भूख को कम करता है और भोजन के बारे में जुनूनी विचारों को 60% तक और रात के समय स्नैकिंग की इच्छा को 50% (12Trusted Source, 13Trusted Source) कम करने के लिए दिखाया गया है।

चिया बीज वास्तव में एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत हैं – खासकर उन लोगों के लिए जो बहुत कम या कोई पशु उत्पाद नहीं खाते हैं।

 

सारांश चिया बीज गुणवत्ता वाले प्रोटीन में उच्च होते हैं, बहुत कुछ
अधिकांश पौधों के खाद्य पदार्थों से अधिक। प्रोटीन सबसे अधिक वजन घटाने के अनुकूल है
मैक्रोन्यूट्रिएंट और भूख और लालसा को काफी कम कर सकता है।

Benefits of Chila Seeds

चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं l

अलसी की तरह ही चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है।

दरअसल, चिया सीड्स में सैल्मन से ज्यादा ओमेगा-3 होता है, चने के लिए चना।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उनमें ओमेगा -3 एस ज्यादातर एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) होता है, जो उतना फायदेमंद नहीं है जितना आप सोच सकते हैं।

आपके शरीर द्वारा इसका उपयोग करने से पहले एएलए को सक्रिय रूपों में ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) में परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है।

दुर्भाग्य से, मनुष्य ALA को इन सक्रिय रूपों में परिवर्तित करने में अक्षम हैं।

इसलिए, पौधे ओमेगा -3 मछली के तेल (21Trusted Source) जैसे पशु स्रोतों से काफी कमतर होते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि चिया के बीज – खासकर अगर वे पिसे हुए हैं – एएलए और ईपीए के रक्त स्तर को बढ़ा सकते हैं लेकिन डीएचए (19Trusted Source, 22Trusted Source) नहीं।

यह एक समस्या हो सकती है।

क्योंकि वे किसी भी डीएचए की आपूर्ति नहीं करते हैं, जो कि सबसे महत्वपूर्ण ओमेगा -3 वसा है, ज्यादातर विशेषज्ञ चिया बीजों को कम गुणवत्ता वाला ओमेगा -3 स्रोत मानते हैं।

डीएचए प्राप्त करने के लिए आपके शरीर और मस्तिष्क की जरूरत है, या तो नियमित रूप से वसायुक्त मछली खाएं या मछली का तेल लें या – यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं – एक पौधे से प्राप्त डीएचए पूरक।

 

सारांश चिया बीज ओमेगा -3 फैटी में बहुत अधिक हैं
एसिड एएलए। हालांकि, मनुष्य इसे डीएचए में परिवर्तित करने में अच्छे नहीं हैं, सबसे अधिक
महत्वपूर्ण ओमेगा -3 फैटी एसिड।

Benefits of Chila Seeds

 

जरूर पढ़े — Best Patanjali Ayurvedic Medicine For Anxiety

जरूर पढ़े –Valentines day images for whatsapp status 2021 – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े –Valentine day in hindi 2021 l Valentine day ku manya jaata hai – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े— Weight gain diet chart l वजन कैसे बढ़ाये 2021 – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े Short-sightedness in hindi 2021 – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े Meme ka matalb hindi 2021 – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े Til Hatane Ke Tarike in hindi 2021 ! – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े Cholera Illness In Hindi 2021 ! हैजा ठीक कैसे करे इन हिंदी – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

जरूर पढ़े Tattoo Hatane Ke Tarike in hindi 2021 – हिंदी की दुनियाँ (hindistoriesforkids.in)

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: